सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण आज

0
91

देवरिया लाइव ■ आज 27 जुलाई 2018 आषाढ़ पूर्णिमा को सदी का सबसे लंबा चन्द्रग्रहण लगने जा रहा है। यह चन्द्रग्रहण शुरू होने से अंत होने तक करीब 4 घंटे का रहेगा। खगोल वैज्ञानिक मान रहे हैं कि यह 21वीं सदी का सबसे लंबा चन्द्रग्रहण होगा। इस चंद्रग्रहण को पूरे भारत में देखा जा सकता है।
भारत के अलावा यह चन्द्रग्रहण संपूर्ण एशिया, यूरोप, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, हिंद और अटलांटिक महासागर क्षेत्र में देखा जा सकेगा। ग्रहण का आरंभ 27 जुलाई की मध्य रात्रि में 11 बजकर 54 मिनट पर होगा और इसका मोक्ष काल यानी अंत 28 जुलाई की सुबह 3 बजकर 49 मिनट पर होगा।

इस ग्रहण के दौरान रखे सावधानी:-
चंद्र ग्रहण का सूतक दोपहर 2:54 बजे से शुरू हो जाएगा। ज्योतिष के अनुसार चंद्रग्रहण के समय मूर्ति स्पर्श करना,खाना पीना, मैथुन,तैल लगाना आदि वर्जित है। झूठ- कपट,वृथा अलाप,नाख़ून अथवा बाल काटने से बचना चाहिए। वहीं, सुईं और नुकीली चीजों को भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए तथा खिड़की दरवाजे बन्द कर के कमरे में बैठकर धार्मिक गतिविधिया करनी चाहिए।उन्हें सब्जी काटना,रोटी- पापड सेंकना,तलना ,गुस्सा करना आदि उत्तेजक कार्यो से परहेज करना चाहिए।

इस ग्रहण के दौरान क्या करे:-

ग्रहण के सूतक और ग्रहण काल में स्नान,दान, जप पाठ ,मन्त्र सिद्धि ,तीर्थ स्नान,ध्यान हवनादि शुभ कार्य करने चाहिए।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस राशि में चन्द्रग्रहण होता है उस राशि के लोगों को कष्ट का सामना करना पड़ता है। ग्रहण मकर राशि में होने के कारण इस राशि के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ग्रहण से जहां कई राशियों को अशुभ फल मिलने की आशंका है वहीं कुछ राशियों को लाभ और शुभ फल भी मिलने वाला है। 27 जुलाई 2018 को गुरु पूर्णिमा भी है।