तीसरा टी20I: निर्णायक मुकाबले में भारत की महिलाओं का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज जीतना है

deorialive.com

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम मंगलवार को सीरीज के निर्णायक मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर ऐतिहासिक टी20 सीरीज जीत हासिल करना चाहेगी। पहले दो मैचों के बाद तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है।

हरमनप्रीत कौर के भारत के पास घरेलू मैदान पर मौजूदा विश्व चैंपियन को हराने और 2024 टी20ई विश्व कप वर्ष की जोरदार शुरुआत करने का मौका है।

भारत ने अपने पांच-सीरीज़ के द्विपक्षीय टी20ई इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल एक सीरीज़ जीती है, जिसमें 2015-16 में एक विदेशी सीरीज़ में जीत मिली थी। इसके बावजूद, भारत ने सीज़न की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के खिलाफ एक-एक टेस्ट में ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए शानदार फॉर्म दिखाया है।
पहले गेम में भारत ने दबदबा बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट के रिकॉर्ड अंतर से हराया, लेकिन दूसरे मैच में एक अलग कहानी सामने आई क्योंकि बल्लेबाजों को मुश्किल पिच पर संघर्ष करना पड़ा।
श्रृंखला पूरी तरह तैयार होने के साथ, डीवाई पाटिल स्टेडियम मंगलवार को एक गहन लड़ाई के लिए मंच तैयार करता है।
जहां दूसरे गेम में भारतीय गेंदबाजों ने अनुशासन का परिचय दिया, वहीं टीम की असंगत क्षेत्ररक्षण चिंता का विषय बनी हुई है। कप्तान हरमनप्रीत की बल्ले से अपनी फॉर्म जांच के दायरे में है, क्योंकि उन्होंने सभी प्रारूपों में पिछले 10 मैचों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है।
चुनौतियों के बावजूद, ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने दूसरे गेम में जुझारू ऑल-राउंड प्रदर्शन किया और बल्ले और गेंद दोनों से महत्वपूर्ण योगदान दिया।
कौर के फॉर्म के बारे में बोलते हुए दीप्ति ने इस बात पर जोर दिया कि हर खिलाड़ी का हर दिन अच्छा नहीं हो सकता और टीम का ध्यान गेंद की योग्यता के अनुसार खेलने पर है।
अब तक हुए दो टी-20 मैचों में पिचें गेंदबाजों के लिए मददगार रही हैं, जिससे बल्ले और गेंद के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है।

तीसरे टी-20 मैच में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है, जिसमें दोनों टीमों की नजरें अहम सीरीज जीतने पर हैं।
भारतीय टीम अपनी हालिया सफलताओं को भुनाने और घरेलू सत्र में इस अंतिम अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए उत्सुक होगी।
दस्ते:
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सैका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर , तितास साधु, पूजा वस्त्राकर, कनिका आहूजा, मिन्नू मणि।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (कप्तान और विकेटकीपर), जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्राथ (उपकप्तान), बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।
समय: शाम 7:00 बजे IST।

टीओआई स्पोर्ट्स डेस्क असंख्य भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करता है जो लाइव खेल आयोजनों के सार को पकड़ता है और दुनिया भर के पाठकों को आकर्षक सामग्री प्रदान करता है। भारत और गैर-भारत क्रिकेट मैचों के लिए लाइव ब्लॉग चलाने से लेकर भारतीय प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने वाले वैश्विक प्रदर्शनों तक, जैसे शतरंज विश्व कप फाइनल में प्रगनानंद और बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप सेमीफाइनल में एचएस प्रणय की उपस्थिति, हमारा लाइव कवरेज सभी मेगा खेल आयोजनों तक फैला हुआ है। हम बड़े पैमाने पर ओलंपिक, एशियाई खेल, क्रिकेट विश्व कप, फीफा विश्व कप और अन्य आयोजनों को कवर करते हैं। डेस्क व्यापक मैच रिपोर्ट और व्यावहारिक पोस्ट-मैच कमेंट्री लिखने में भी माहिर है, जो सांख्यिकी-आधारित लेखों से पूरित है जो खिलाड़ी के प्रदर्शन और टीम की गतिशीलता का गहन विश्लेषण प्रदान करता है। हम प्रमुख कहानियों के लिए समाचार तारों को ट्रैक करते हैं, टेक्स्ट और वीडियो दोनों प्रारूपों में विशेष प्लेयर साक्षात्कार आयोजित करते हैं, और प्रिंट संस्करणों और पत्रकारों से सामग्री फ़ाइल करते हैं। हम सभी वायरल कहानियों, ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर नज़र रखते हैं और विषयों पर अपनी प्रतियां तैयार करते हैं। हम चौबीसों घंटे सटीक, आकर्षक और नवीनतम खेल सामग्री प्रदान करते हैं।

Share This Article
Leave a comment