Breaking News
Home / Pathardeva / आधुनिक तकनीक से कृषकों को लैश करना हमारी पहली प्राथमिकता – सूर्य प्रताप शाही……

आधुनिक तकनीक से कृषकों को लैश करना हमारी पहली प्राथमिकता – सूर्य प्रताप शाही……

देवरिया लाइव ■ पथरदेवा विधानसभा से विधायक व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों को नई तकनीकी की जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए नए कृषि कल्याण केंद्र का भूमि पूजन किया।

देवरिया के अंतर्गत पथरदेवा विधानसभा में किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसान देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ है।भारतवर्ष की 60% आबादी का मूल व्यवसाय कृषि है, इसलिए इनका समृद्ध होना देश के लिए सबसे जरूरी है।
किसानों के लिए समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विश्वविद्यालय से आए विशेषज्ञों द्वारा किसानों को जानकारी दी जाएगी व प्रयोग करके आधुनिक तकनीक से खेती के गुण सिखाए जाएंगे। सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र की प्रोजेक्ट को गति देने के लिए केवीके केंद्रो को खोलने का निर्णय लिया है। जिसका 100% लाभ किसानों को मिल सकेगा।

फिलहाल देश में मौजूद 642 कृषि विज्ञान केंद्र हैं तथा 109 केंद्रो की स्थापना की जा चुकी हैI इसी तरह उत्तर प्रदेश में भी कृषि विज्ञान केंद्र कार्यरत हैं। जिनके माध्यम से किसानों को प्रमाणित बीज,खेती की नई तकनीक की जानकारी प्राप्त होती है। ताकि किसान अपनी लागत का कई गुना आय कमा सके।

About ankita tiwari

Check Also

सच्चे समाजसेवी थे रविंद्र किशोर शाही – सूर्य प्रताप शाही

देवरिया लाइव ■ बघौचघाट क्षेत्र में स्वर्गीय रवींद्र किशोर शाही की पुण्यतिथि मनाई गई, उनके …

Leave a Reply